10.1 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

रतन टाटा के बाद कौन संभालेगा टाटा ग्रुप की कमान? लिस्ट में शामिल ये 4 बड़े नाम

Next Chairman Of Tata Group: देश के दिग्गज उद्योगपति और टाटा समूह के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा का बुधवार देर रात को निधन हो गया है. उन्होंने 86 की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली. इस खबर से पूरा देश दुखी है. एन चंद्रशेखरन जो टाटा संस के वर्तमान चेयरमैन है उन्होंने रतन टाटा के निधन की पुष्टि की है. उनके निधन के बाद सबसे बड़ा विषय यह बन गया है कि अब कौन टाटा ग्रुप की कमान संभालेगा.

हालांकि, पहले से ही उत्तराधिकार की योजना तैयार है. एन चंद्रशेखरन ने साल 2017 में टाटा टा संस के अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था. इसके अलवा परिवार में मौजूद सदस्य भी बिजनेस में अलग-अलग हिस्सों की देखरेख कर रहे हैं. चलिए जानते हैं कौन हो सकता है टाटा ग्रुप का अगला चेयरमैन. बता दें, इसका फैसला बोर्ड करेगा और अभी एन चंद्रशेखरन कंपनी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं.

नोएल टाटा के 3 बच्चे

पारिवारिक संबंधों के आधार पर विरासत के उत्तराधिकारी के रूप में सबसे आगे नोएल टाटा को माना जा रहा है. वह रतन टाटा के सौतेले भाई और नवल टाटा की दूसरी पत्नी सिमोन के बेटे हैं. लेकिन उम्र को ध्यान में रखते हुए उनके तीन बच्चों में से किसी को यह जिम्मेदारी मिल सकती है. नोएल टाटा के तीन बच्चे हैं जिनका नाम लिआ, माया और नेविल  है.

कौन संभालेगा टाटा ग्रुप की कमान

लिआ, माया और नेविल विरासत के उत्तराधिकारी हो सकते हैं. लिआ ने अपनी पढ़ाई स्पेन के मैड्रिड से की है. उन्होंने  मार्केटिंग में मास्टर डिग्री प्राप्त की है. वह टाटा समूह की इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) में प्रेसिडेंट के तौर पर कार्यरत रहे है. माया टाटा ने अपनी करियर की शुरुआत टाटा कैपिटल में एक विश्लेषक के रूप में की थी. वहीं, नेविल टाटा ने अपने करियर की शुरुआत ट्रेंट में की थी. यह टाटा ग्रुप की रिटेल चेन है. ऐसे में अब देखना यह है कि कौन टाटा ग्रुप की कमान संभालेगा. परिवार में नोएल टाटा और उनके 3 बच्चों को आगे माना जा रहा है.

Related posts

तिरुपति लड्डू विवाद पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सोमवार को होगी सुनवाई

bbc_live

शहबाज बने पाक के नए पीएम

bbc_live

मजहर खान के पोल्ट्री फार्म में बन रहा था मां बम्लेश्वरी का प्रसाद, खाद्य विभाग ने मारा छापा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!