8 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

RATAN TATA BREAKING NEWS: टाटा ट्रस्ट को मिल गया रतन टाटा का वारिस, नोएल टाटा होंगे अगले चेयरमैन

Ratan Tata: रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान किसके हाथ में होगी, इस सस्पेंस पर से पर्दा हट गया है। रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है। रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान नोएल टाटा संभालेंगे। टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन नोएल टाटा को लेकर शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की अहम बैठक में फैसला हुआ। टाटा ग्रुप की मार्केट में लिस्टेड 29 कंपनियों का बाजार पूंजीकरण करीब 403 अरब डॉलर यानी 39 लाख करोड़ रुपये है।

कौन हैं नोएल टाटा ?

टाटा परिवार में नोएल टाटा, रतन टाटा के भाई (सौतेले भाई) हैं। बता दें कि रतन टाटा के पिता नवल टाटा ने दो शादियां की थीं। नवल टाटा ने पहली शादी सूनी कमिश्रिएट से की थी, जिनके दो बच्चे थे जिनका नाम है रतन टाटा और जिमी टाटा। रतन टाटा और जिमी टाटा ने शादी नहीं की। नवल टाटा और उनकी पहली पत्नी अलग हो गए और नवल टाटा ने फिर स्विट्जलैंड की एक बिजनेसमैन सिमोन से साल 1955 में शादी की। नवल टाटा और सिमोन के बेटे हैं नोएल टाटा।

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, नोएल टाटा, सर रतन टाटा ट्रस्ट और सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के बोर्ड में ट्रस्टी भी हैं। वे टाटा इंटरनेशनल लिमिटेड, वोल्टास लिमिटेड, टाटा इन्वेस्टमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के वर्तमान अध्यक्ष और टाइटन कंपनी लिमिटेड के उपाध्यक्ष भी हैं।

इससे पहले उन्होंने 11 साल तक ट्रेंट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में काम किया था। इसके बाद,साल 2012 में उन्हें ट्रेंट के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और बाद में 2014 में अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। नोएल टाटा ने ट्रेंट को एक स्टोर से 330 स्टोर तक पहुंचाया है। वे कंसाई नेरोलैक पेंट्स और स्मिथ्स के बोर्ड में भी हैं। कंपनी की एक्सचेंज फाइलिंग के अनुसार, नोएल टाटा ससेक्स यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट हैं और उन्होंने INSEAD से इंटरनेशनल एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम भी किया है।

Related posts

बलौदाबाजार सामूहिक हत्याकांड : सीएम साय ने ग्राम छरछेद की घटना में पीड़ित परिवार को 10 लाख रूपए देने की घोषणा की

bbc_live

12 महिलाओं को अपने समिति में बुनाई प्रशिक्षण दिलाकर,निःशुल्क बुनाई मशीन देने का झांसा देने वाले आरोपी को धमतरी पुलिस ने किया गिरफ्तार

bbc_live

Bank जाने की क्या जरूरत, जब घर बैठे ATM में पैसे हो जाएंगे जमा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!