9.2 C
New York
October 28, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरमहाराष्ट्र

ये क्या बोल गए देवेंद्र फडणवीस…BJP अकेले दम पर नहीं जीत सकती महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव

Maharashtra Assembly Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हाल ही में एक बड़ा बयान दिया है. उनका कहना है कि आगामी विधानसभा चुनाव में भाजपा अकेले जीत हासिल नहीं कर सकती, लेकिन इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की पूरी संभावना है. उन्होंने यह बात एक प्राइवेट टीव चैनल के मराठी कॉन्क्लेव में कही.

फडणवीस ने कहा कि जमीनी हकीकत को समझना और उसके अनुसार रणनीति बनाना बेहद जरूरी है. उनके अनुसार, मौजूदा परिस्थितियों में भाजपा, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के गठबंधन के साथ मिलकर ही प्रभावशाली प्रदर्शन कर सकती है. सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन का उद्देश्य एकजुट होकर राज्य में सशक्त सरकार का गठन करना है, और इसी एकजुटता के बल पर चुनावी मैदान में उतरने की योजना है.

कायम रहेगा BJP का दबदबा, बोले फडणवीस

साथ ही, फडणवीस ने महाराष्ट्र में आम चुनाव और विधानसभा चुनाव के परिणामों के फर्क पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनावों के दौरान ‘वोट जिहाद’ का मुद्दा देखने को मिला, जिसमें महायुति गठबंधन को अपेक्षित सफलता नहीं मिली थी. लोकसभा की 48 सीटों में से केवल 17 सीटें ही गठबंधन जीत पाया था. हालांकि, उनका मानना है कि विधानसभा चुनाव में यह परिस्थिति अलग हो सकती है और इसे लेकर पार्टी में विश्वास है कि वह कई महत्वपूर्ण सीटों पर जीत हासिल करेगी.

फडणवीस ने धुले लोकसभा क्षेत्र का उदाहरण देते हुए कहा कि उस क्षेत्र में पांच विधानसभा क्षेत्रों में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा था, लेकिन मालेगांव-मध्य क्षेत्र में मतदान के कारण नुकसान हुआ. हालांकि, विधानसभा चुनावों में यह परिस्थिति नहीं दोहराई जाएगी, और उन्हें उम्मीद है कि इन सीटों पर भाजपा का दबदबा कायम होगा.

20 नवंबर को वोटिंग, 23 को आएगा परिणाम

महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 20 नवंबर को होंगे और मतगणना 23 नवंबर को होगी. महायुति गठबंधन के सभी घटक दल पूरी ताकत के साथ इस चुनाव में उतरेंगे, और भाजपा को भरोसा है कि गठबंधन के दम पर महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार का गठन किया जा सकेगा. फडणवीस के इस बयान से यह स्पष्ट है कि भाजपा के लिए यह चुनाव न केवल एक चुनौती है, बल्कि एक बड़ी संभावना भी है, जिसमें गठबंधन के सहयोग से राज्य में अपनी स्थिति मजबूत की जा सकती है.

Related posts

Gold Silver Price: दीपावली से पहले सोने के भाव ने जीत लिया लोगों का दिल, चांदी में बढ़ोतर

bbc_live

देखिए किसे कहां से मिला टिकट…हरियाणा चुनाव के लिए कांग्रेस ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट

bbc_live

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भोरमदेव में कावड़ियों पर की पुष्प वर्षा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!