16.2 C
New York
May 30, 2024
BBC LIVE
अंतर्राष्ट्रीय

प्राण प्रतिष्ठा के दिन राममय होगी पूरी दुनिया! विदेशों में भारतीय यूं मनाएंगे जश्न

Ram Mandir: अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की तैयारियां अब अंतिम चरण में चल रही हैं. पीएम मोदी के द्वारा 22 जनवरी को इस भव्य मंदिर का उद्घाटन करने वाले हैं. इसको लेकर सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भी उत्साह देखा जा रहा है. इस बीच विदेशों में रहने वाले भारतीय खासे उत्साहित हैं. इस दौरान अमेरिका के न्यूजर्सी शहर में एक कार रैली का आयोजन किया. इस अवसर पर लोगों ने भगवान राम की तस्वीरों वाले झंडे भी लगाए.

प्राण प्रतिष्ठा का टाइम्स स्क्वायर से सीधा प्रसारण 

भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले कई शहरों पर भव्य मंदिर के विशाल होर्डिंग भी लगाए गए हैं. अमेरिका के विभिन्न प्रांतों में रहने वाले लोगों ने इस अवसर पर रामलीला, अखंड रामायण, जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, टाइम्स स्क्वायर पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण होने की भी खबरें सामने आ रही हैं.

फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया में होंगे रंगारंग कार्यक्रम

फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित प्लेड डे ला कैपेल  से एफिल टॉवर तक एक रथ यात्रा निकाली जाएगी. इस दौरान एफिल टॉवर पर भगवान श्री राम की धुन का जाप, सांस्कृतिक कार्यक्रम और प्रसाद वितरण का समारोह आयोजित होगा. ऑस्ट्रेलिया के सिडनी, मेलबर्न जैसे शहरों में भी भगवान राम से जुड़े कार्यक्रम होंगे. यहां रहने वाला हिंदू समुदाय मिलकर कई कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

मॉरीशस और अफ्रीका भी तैयार

राम मंदिर को लेकर मॉरीशस में खासा इंतजाम किया गया है. यहां 15 जनवरी से ही सभी मंदिरों में रामायण का जाप हो रहा है. इसके अतिरिक्त 22 जनवरी को यहां दिवाली जैसा उत्सव मनाने की तैयारी है.  अफ्रीकी देश भी इस कार्यक्रम को करने में पीछे नहीं हैं. यहां रहने वाले भारतवंशी कई कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

Related posts

18 या 19 मई, कब है मोहिनी एकादशी? जानें इस व्रत का महत्व

bbc_live

Aaj Ka Panchang : आज दोपहर में रहेगा अमृत काल और राहुकाल, पंचांग से जान लें सभी शुभ, अशुभ मुहूर्त

bbc_live

Aaj ka Rashifal: वृश्चिक को बिजनेस में मिलेगी सफलता तो इन राशियों का आज बढ़ेगा मान-सम्मान

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!