11.5 C
New York
April 25, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

महंगी बिजली की समस्या होगी दूर, हर महीने मिलेगी 300 यूनिट तक फ्री बिजली: निर्मला सीतारमण

Budget 2024 Live: नई दिल्ली। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) संसद में अंतरिम बजट पेश कर रही हैं। इस बजट में तीन-महीने तक खर्च होने वाली राशि का लेखा-जोखा है। पूर्ण बजट आम चुनाव के बाद आएगा। वहीं बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री देने का ऐलान किया है। फ्री बिजली से गरीब और आम आदमी को काफी राहत मिलेगी।

बजट पेश करते हुए में वित्तमंत्री ने कहा है कि देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके साथ ही देश में महंगी बिजली की समस्या को दूर करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि एक करोड़ घरों को सोलर ऊर्जा की सुविधा दी जाएगी। इसके साथ ही हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली दी जाएगी।

साथ ही निर्मला सीतारमण ने कहा कि सर्वाइकल कैंसर रोकने की कोशिश होगी। इसके लिए टीकाकरण करेंगे। किसानों की आय बढ़ाने की कोशिश होगी। मिशन इंद्रधनुष में टीकाकरण बढ़ाया जाएगा। नए मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके लिए कमेटी गठित करेंगे। 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त टीका लगाया जाएगा। फसलों पर NANO डैप का इस्तेमाल होगा।  डेयरी विकास के क्षेत्र में अच्छा काम होगा। दुग्ध किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा।1361 मंडियों को eName से जोड़ा जाएगा। अगले 5 साल में विकास की नई परिभाषा गढ़ेंगे। आशा बहनों को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा।

Related posts

राज्यसभा चुनाव : इतने करोड़ की मालकिन सोनिया गांधी के पास एक गाड़ी भी नहीं, इटली में भी प्रॉपर्टी, नामांकन पत्र में दी जानकारी

bbc_live

Daily Horoscope : राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा बसंत पंचमी का दिन बुधवार

bbc_live

CAA Portal: सीएए के तहत भारतीय नागरिकता के लिए पोर्टल लॉन्च, ऐसे करें ऑनलाइन अप्लाई

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!