BBC LIVE
राज्य

लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की कल बड़ी बैठक, इन नए चेहरों पर लगा सकती है दाव, इन्हें मिल सकता है मौका

रायपुर: छत्तीसगढ़ में भाजपा शानदार जीत के बाद लोकसभा चुनाव में फोकस कर रही है। भाजपा ने प्रदेश में कुछ ही महीनों में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां तेज कर दी है। वहीं शनिवार को प्रदेश सह प्रभारी नितिन नबीन और रविवार को राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री शिव प्रकाश रायपुर आ रहे हैं। दोनों मंत्री कल भाजपा कार्यलय में हाई लेवल मीटिंग लेंगे। बैठक में लोकसभा सीटों पर मंथन किया जाएगा। साथ ही हर सीट पर दो-तीन नाम तय किए जा सकते है।

राष्ट्रीय संगठन महासचिव को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

बता दें कि भाजपा की नजर राज्य की सभी 11 लोकसभा सीटों पर है। इसी कड़ी में रविवार को कुशाभाऊ ठाकरे प्रदेश कार्यालय में एक-एक सीट पर चर्चा होगी। क्षेत्रीय संगठन महामंत्री अजय जामवाल और संगठन मंत्री पवन सिंह ने एक-एक लोकसभा का दौरा कर पैनल तैयार कर लिया है। वहीं इस हाई लेवल मीटिंग में संगठन दो-तीन नाम का पैनल बनाकर एक रिपोर्ट तैयार करेगी। पैनल तैयार कर रिपोर्ट राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष को सौंपी जाएगी।

सूत्रों के अनुसार भाजपा इस बार 11 सीटों में से 9 सीटों पर नए चेहरे उतारने की तैयारी में है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टीम और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की दो प्राइवेट एजेंसी सर्वे कर रही है। वहीं बाकी दो पुरानी सीटें जातिगत समीकरण में फंसी हुई है। साथ ही भाजपा फरवरी के आखिरी हफ्ते में अपनी पहली सूची जारी कर सकती है। इस लिस्ट में छत्तीसगढ़ के चार सीट जांजगीर-चांपा, कोरबा, कांकेर और बस्तर शामिल हो सकती है।

नए चेहरों को मिल सकता है मौका

भाजपा छत्तीसगढ़ में नए चेहरों को मौका दे सकती है। कहा ये भी जा रहा है की बीजेपी प्रदेश के वरिष्ठ विधायकों को लोकसभा के मैदान में उतार सकती है।इसमें बिलासपुर से अमर अग्रवाल,महासमुंद से अजय चंद्राकर और बस्तर से लता उसेंडी का नाम सामने आ रहा है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीटों में 6 सामान्य, एक एससी (SC) और चार एसटी (ST) सीट है। सूत्रों की माने तो संगठन और प्रदेश पदाधिकारी के पास लोकसभा की दावेदारी करने वाले 200 से अधिक आवेदन आए हैं। सबसे अधिक आवेदन जांजगीर-चांपा से आए हैं। जो प्रदेश में इकलौती SC सीट है।

इन्हें मिल सकता है दुबारा मौका

दुर्ग में सांसद विजय बघेल और राजनांदगांव में संतोष पांडे को दोबारा मौका मिल सकता है। हालांकि दुर्ग में राज्यसभा सांसद सरोज पांडे को मैदान में उतारने के लिए मंथन किया जा रहा है। अगर दुर्ग से सरोज को टिकट दी जाती है तो रायपुर और राजनांदगांव की सीटें प्रभावित होंगी। कहा ये भी जा रहा है की रायपुर से किसी पिछड़ा वर्ग को टिकट दिया जा सकता है। ऐसे में लक्ष्मी वर्मा और अविनाश कश्यप का नाम सर्वे की टीम ने भेजा है। साथ ही ऐसी स्थिति में राजनांदगांव से मधुसूदन यादव को मौका मिल सकता है। वहीं सरोज पांडे को रायपुर या बिलासपुर जैसी सुरक्षित सीट से भी लड़वाया जा सकता है। इन सभी बातों पर मंथन रविवार की बैठक में होना तय है।

Related posts

आमंत्रण : अत्यन्त हर्ष के साथ सूचित किया जाता है कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहंशाहे छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रतियोगिता 2024 कप लुतरा का आयोजन किया गया

bbc_live

BREAKING NEWS: छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, चार नक्‍सली की मौत

bbc_live

कोरिया, बालोद और कोरबा में ईडी की दबिश, पूर्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल और अनिला भेंडिया के करीबियों से पूछताछ

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!