19.5 C
New York
June 13, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

ये है स्‍कीम : हर महीने छोटी सी रकम करें जमा, रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 5000 रुपये पेंशन

नई दिल्‍ली। पेंशन  ये शब्द बुढ़ापे का सहारा होता है और हर कोई चाहता है कि रिटायरमेंट ( के बाद उसका बुढ़ापा बिना किसी वित्तीय परेशानी के आराम से कटे. इसके लिए वो अपनी कमाई से बचत भी करते हैं और ऐसी जगह निवेश करने का प्लान करते हैं, जिससे उन्हें में खर्चों के लिए दूसरे पर निर्भर ना होना पड़े. ऐसे समय के लिए पेंशन काम आती है यानी नियमित आय का जरिया बनती है. अगर आप युवा हैं, तो हर महीने छोटी सी रकम जमाकर अपने बुढ़ापे को आर्थिक खुशहाल बना सकते हैं, जिससे किसी पर आश्रित होने की जरूरत नहीं होगी. सरकार की ओर से संचालित अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) इस मामले में खासी लोकप्रिय है.

5000 रुपये तक गारंटेड पेंशन
आपका बुढ़ापा मौज में कटे इसके लिए अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में निवेश करना फायदे का सौदा साबित होगा. यह एक पेंशन स्कीम (Pension Scheme) है और इसमें पेंशन की गारंटी खुद सरकार देती है. हर रोज आप छोटी सी बचत करके इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और अपने निवेश के हिसाब से हर महीने 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक की पेंशन पा सकते हैं. यानी रिटायमेंट के बाद आपकी नियमित आय पक्की है. APY Scheme में निवेश के लिए आयु सीमा 18 से 40 साल निर्धारित की गई है.

20 साल तक करना होगा निवेश
Atal Pension Yojna के तहत पेंशन पाने के लिए कम से कम 20 साल तक निवेश करना जरूरी होता है. इसके बाद आपकी पेंशन शुरू हो जाती है. इसे दूसरे तरीके से समझें तो अगर इस स्कीम में आप 40 साल की उम्र में निवेश करते हैं, तो फिर 60 साल की उम्र तक निवेश को जारी रखना होगा. APY Scheme में निवेश करने पर आपको गारंटेड पेंशन ही नहीं, बल्कि और भी कई फायदे मिलते हैं. इसमें निवेश करके आप 1.5 लाख रुपये तक टैक्स बचा सकते हैं. ये टैक्स बेनेफिट आयकर की धारा 80C के तहत दिया जाता है. ध्यान रहे इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले लोग (Taxpayers) इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

ऐसे मिलेगी हर महीने 5000 रुपये पेंशन
अब बात कर लेते हैं इस योजना में निवेश करने के बाद मिलने वाली पेंशन के कैलकुलेशन के बारे में, तो इसे समझने के लिए मान लीजिए आपकी उम्र 18 साल है, तो फिर इस योजना में हर महीने 210 रुपये यानी रोजाना सिर्फ 7 रुपये जमाकर आप 60 के बाद 5000 रुपये महीने पेंशन उठा सकते हैं. वहीं अगर आपको हर महीने 1,000 रुपये की पेंशन चाहिए, तो फिर आपको इस अवधि में हर महीने महज 42 रुपये इस स्कीम में जमा करने होंगे. आप इस योजना के तहत 10000 रुपये की पेंशन भी पा सकते हैं.

10000 रुपये पेंशन के लिए ये तरीका
अटल पेंशन योजना से जुड़कर पति-पत्नी दोनों 10 हजार रुपये महीने तक पेंशन का लभा उठा सकते हैं. वहीं अगर पति की मौत 60 साल से पहले हो जाती है, तो फिर पत्नी पेंशन को सुविधा मिलेगी. पति-पत्नी दोनों की मृत्यु पर नॉमिनी को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा. सरकार ने इस योजना की शुरुआत वित्त वर्ष 2015-16 में की थी.

Related posts

आज का इतिहास : आज ही के दिन देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का हुआ था निधन

bbc_live

इंडिया गठबंधन को और एक झटका, फारूक अब्दुल्ला ने अकेले चुनाव लड़ने का किया ऐलान

bbc_live

ब्रेकिंग न्यूज़-महाराष्ट्र में भाजपा को लग सकता है तगड़ा झटका, उद्धव ठाकरे के सपोर्ट में आये सिंदे गुट के कई सांसद

bbcliveadmin

Leave a Comment

error: Content is protected !!