BBC LIVE
राज्य

Naxalite Operation: माओवादियों के गांव में सुरक्षाबलों ने डाला डेरा, नक्सलियों के रेस्ट रूम को बनाया अपना वार रूम

सुकमा। छत्तीसगढ़ के बीजापुर,सुकमा जैसे इलाकों में जवान हमेशा नक्सली अभियान चलाते है। इस बार जवानों ने नक्सलियों का गांव कहे जाने वाली जगह पर पुलिस कैंप खोलकर नक्सलियों के सीने में तिरंगा गाड़ दिया है। दरअसल एसटीएफ जवानों ने बीजापुर व सुकमा की सीमा से लगे पूवर्ती गांव में नक्सलियों के रेस्ट रूम को अपना वार रूम बना दिया है।

आजादी के बाद पहली बार पूवर्ती में तिरंगा फहराया गया है। कैंप का नाम टैक्टिकल हैड क्वार्टर रखा गया है, क्योंकि नक्सलियों की लड़ाई में पूवर्ती कैंप महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। SP किरण चव्हाण ने खुद यहां रहकर कैंप स्थापित किया है। जानकारी के अनुसार पूवर्ती गांव में टॉप मोस्ट वांटेड नक्सली हिड़मा का गांव होने की वजह से पूवर्ती में नक्सली अपनी समानांतर सरकार चला रहे थे। इतना ही नहीं यहां से सुरक्षाबलों के खिलाफ रणनीति तैयार की जाती थी।

यह इलाका नक्सलवाद के लिए सुरक्षित था लेकिन अब यहां जवानों का कब्जा हो गया है। गांव में पिछले कई दशकों से नक्सलियों का कब्जा रहा। वहीं नक्सलियों ने गांव में अपने लिए खेती भी करते है। जिला मुख्यालय से करीब 120 किलोमीटर दूर स्थित पूवर्ती गांव घोर नक्सल प्रभावित है, यह 25 लाख के इनामी नक्सली हिड़मा, बारसे देवा का पैतृक गांव है। पुलिस की माने तो इस गांव के करीब 70 नक्सली संगठन में काम कर रहे हैं। गांव में करीब एक हजार लोग निवासरत है। गांव को नक्सलियों ने अपनी सुविधा के रूप में विकसित किया था।

नक्सलियों को लगा झटका

पुलिस और सुरक्षाबल के जवानों ने सालों के संघर्ष के बाद नक्सलियों के गढ़ में सुरक्षा कैंप खोलने में सफलता हासिल की है। पूवर्ती में कैंप स्थापित कर जवानों ने नक्सलियों के मनोबल को करारा झटका दिया है। कभी इन इलाकों में सुरक्षाबल के जवान जाने से घबराते थे लेकिन नक्सलियों के मजबूत इलाकों में बीते ढाई महीने में 7 कैंप खोले गए हैं। पूवर्ती में स्थापित कैंप माओवादियों के खिलाफ चल रहे जंग के लिए मिल का पत्थर माना जा रहा है। टेक्निकल हेड क्वार्टर के रूप में इसे इस्तेमाल किया जाएगा।

हिड़मा की मां से मिले SP

नक्सली कमांडर हिड़मा की मां से सुरक्षाबलों के अधिकारियों ने मुलाकात की। एसपी ने नक्सली कमांडर हिड़मा की मां को तमाम बुनियादी सुविधाएं पहुंचाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से नक्सलवाद से दूर रहने की अपील की है। इसके साथ ही शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने उन्होंने ग्रामीणों को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।

Related posts

रसीद गुमने पर 2 हजार की वसूली, यात्री ने की सीधे रेल मंत्री को शिकायत, बिलासपुर के रेलवे पार्किंग ठेकेदार पर 50 हजार का जुर्माना

bbc_live

एमपी के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने CM विष्णु देव साय से की मुलाकात..

bbc_live

अवैध रेत उत्खनन पर खनिज विभाग द्वारा की गई कार्रवाई…कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार चैन माउंटेन किया गया सीज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!