BBC LIVE
राज्य

श्रमिकों के बच्चे पढ़ेंगे निजी स्कूूल में, सरकार शुरू करेगी ये योजना : मंत्री लखनलाल देवांगन

रायपुर। उद्योग और श्रम मंत्री लखनलाल देवांगन ने  विधानसभआ में पंजीकृत श्रमिक परिवारों के बच्चों के लिए बड़ी घोषणा की। उन्होंने कहा कि बच्चों की उत्कृष्ट शिक्षा के लिए निजी स्कूलों में निशुल्क शिक्षा देने की योजना शुरू करेंगे। श्रमिक परिवार के बच्चे अब केवल सरकारी स्कूलों के भरोसे नहीं रहेंगे। मंत्री देवांगन ने विभागों के अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान ये घोषणा की। उन्होंने बताया कि शहीद वीर नारायण सिंह श्रम अन्न योजना का विस्तार कर 9 जिलों में इसकी शुरुआत की जाएगी। इन जिलों में 24 केंद्र शुरू किए जाएंगे।

साथ ही उन्होंने पंजीकृत श्रमिकों के द्वारा बैंक से लिए जाने वाले ऋण पर लगने वाले ब्याज में अनुदान देने का ऐलान किया। इसके योजना लाने का ऐलान किया। मंत्री लखनलाल देवांगन ने प्रदेश के युवाओं को स्वरोजगार उपलब्ध कराने उद्यम क्रांति योजना शुरू करने की बात कही। वहीं प्रदेश में इंवेस्ट छत्तीसगढ़ सम्मेलन करने का ऐलान किया। इसके लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा पं. रविशंकर यूनिवर्सिटी में स्टार्टअप और रिसर्च फेसलिटी के किए दो करोड़ का प्रावधान किया। नया रायपुर में आईटी हब के लिए प्लग एंड प्ले मॉडल विकसित करने की बात कही, जिसके लिए 35 करोड़ का प्रावधान किया है। कोरबा, बिलासपुर नेशनल हाइवे के करीब औद्योगिक क्षेत्रों का विकास किया जाएगा। कोरबा में 5 करोड़ की लागत से एल्यूमिनियम पार्क बनाए जाने की घोषणा की।

मंत्री देवांगन ने बस्तर और सरगुजा में लघु वनोपज आधारित फूड प्रोसेसिंग केंद्र स्थापित करने की घोषणा की। इसके लिए 113 करोड़ का बजट का प्रावधान किया गया है। प्रदेश में हैंडलम प्रोडक्ट के बिक्री के लिए यूनिक मॉल की स्थापना होगी। इसके लिए 80 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Related posts

शिक्षक पति-पत्नी की मौत: फांसी पर लटकी मिली शिक्षक दंपत्ति की लाश, एक ही घर में दो लाश मिलने से मचा हड़कंप, पुलिस जांच में जुटी

bbc_live

Breaking: शराब दुकान खुलने के समय में बड़ा बदलाव..देखें

bbc_live

होली मिलन में खाना खाने से 400 से अधिक लोग हुए बीमार, स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!