BBC LIVE
राष्ट्रीय

बंगाल में कांग्रेस को कभी हां, कभी ना; ‘एकला चलो रे’ की राह पर अड़ी ममता बनर्जी की TMC

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बंगाल कांग्रेस को झटका लगा है. विपक्षी दलों के ‘इंडिया’ गठबंधन में शामिल ममता बनर्जी की पार्टी ने शुक्रवार को एक बार फिर ऐलान किया कि TMC राज्य की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. TMC ने शुक्रवार को कहा कि वह पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों, असम की कुछ सीटों और मेघालय की एक सीट पर चुनाव लड़ेगी.

टीएमसी के 42 सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा से करीब 24 घंटे ये कहा गया था कि पश्चिम बंगाल में TMC और कांग्रेस के बीच सीट-बंटवारे की बातचीत पटरी पर आ गई है. तृणमूल कांग्रेस नेता डेरेक ओ’ब्रायन ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल की सभी 42 लोकसभा सीटों, असम की कुछ सीटों और मेघालय की एक सीट पर चुनाव लड़ने के पार्टी के रुख में कोई बदलाव नहीं आया है.

राज्यसभा सांसद और टीएमसी नेता ओ’ब्रायन ने कहा कि कुछ हफ्ते पहले, टीएमसी अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि टीएमसी बंगाल की सभी 42 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. हम असम की कुछ सीटों और मेघालय की तुरा लोकसभा सीट पर भी मैदान में हैं. हालांकि, इससे पहले शुक्रवार को ही दिन में टीएमसी सूत्रों ने कहा था कि अगर कांग्रेस असम और मेघालय में एक-एक सीट देने पर सहमत होती है, तो टीएमसी बंगाल में दो के अलावा एक अन्य सीट देने के बारे में सोच सकती है.

ममता बनर्जी ने पिछले महीने भी दिया था बयान

इससे पहले ममता बनर्जी ने पिछले महीने कहा था कि कांग्रेस के साथ बातचीत विफल हो गई क्योंकि कांग्रेस ने उनके प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया. उन्होंने सीट-बंटवारे समझौते को अंतिम रूप देने में देरी की ओर भी इशारा किया था.

ममता बनर्जी के बयान के बाद कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया था कि टीएमसी ने उनकी पार्टी को केवल दो सीटों की पेशकश की है. बाद में, डेरेक ओ’ब्रायन ने दावा किया कि अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने के पार्टी के फैसले के मुख्य कारणों में से एक कारण अधीर रंजन चौधरी हैं.

दिल्ली और यूपी में सीट शेयरिंग को अंतिम रूप, महाराष्ट्र में जल्द बैठक

दिल्ली और यूपी में सीट-बंटवारे की बातचीत को अंतिम रूप दिए जाने के बाद पश्चिम बंगाल में टीएमसी की नाराजगी सामने आई है, जबकि महाराष्ट्र में इसके लिए 27 फरवरी को बैठक होनी है. सूत्रों ने बताया कि दिल्ली में आप 4 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. दोनों गठबंधन सहयोगियों द्वारा जल्द ही निर्णय सार्वजनिक करने की संभावना है.

कांग्रेस ने हाल ही में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया है. उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में कांग्रेस 17 सीटों पर और समाजवादी पार्टी 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

कांग्रेस यूपी की इन लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

कांग्रेस, उत्तर प्रदेश की रायबरेली, अमेठी, फतेहपुर सीकरी, सहारनपुर, प्रयागराज, महाराजगंज, वाराणसी, अमरोहा, झांसी, बुलन्दशहर, गाजियाबाद, मथुरा, सीतापुर, बाराबंकी, कानपुर, बांसगांव और देवरिया लोकसभा सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी, जबकि अन्य 63 सीटों पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे.

महाराष्ट्र में उद्धव और शरद पवार गुट गठबंधन में शामिल

महाराष्ट्र में इंडिया गठबंधन में कांग्रेस के अलावा, उद्धव बाला साहेब ठाकरे और शरद पवार गुट की एनसीपी भी शामिल है. राज्य में कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों के बीच लोकसभा सीटों को अंतिम रूप देने पर बातचीत चल रही है.

Related posts

इस तरह ऑर्डर करने पर मिलेगा इतना सस्ता…14,999 में बिक रहा iPhone 15!

bbc_live

प्रज्ज्वल रेवन्ना के भाई सूरज गिरफ्तार; पार्टी कार्यकर्ता के साथ यौन उत्पीड़न का आरोप

bbc_live

AAP की सांसद स्वाति मालीवाल ने लगाया बड़ा आरोप, कहा-अरविंद केजरीवाल के PA ने ‘मेरे पेट में लात मारी, संवेदनशील अंगों भी हमला किया ‘

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!