27.7 C
New York
June 30, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

Heatwave में बढ़ जाता है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा…कैसे बचाएं जान?

Heat wave Cause Brain Stroke: ब्रेन स्ट्रोक को स्ट्रोक भी कहा जाता है. यह तब होता है जब दिमाग के एक हिस्से में ब्लड का फ्लो रूक जाता है या कम हो जाता है. इससे ब्रेन टिशू को ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं. इस वजह से ब्रेन सेल मर जाते हैं और वहां के फंक्शन में दिक्कत आती है. गर्मी के मौसम में हीटवेव ने लोगों का बेहाल कर रखा है. लेकिन क्या आपको पता है हीटवेव ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ सकता है.

दरअसल, डिहाइड्रेशन ब्लड को गाढ़ा करता है और थक्का (Clot) बनने को बढ़ावा देता है और वहीं, हाइपरथर्मिया ब्रेन सेल्स को नुकसान पहुंचा सकती है और ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

क्यों बढ़ रहा है ब्रेन स्ट्रोक का खतरा

आमतौर पर ब्रेन स्ट्रोक उन मरीजों को होता है जो खराब लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं. इसके अलावा डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का सामना कर रहे हैं. लेकिन भीषण गर्मी के कारण ब्रेन स्ट्रोक होने का कारण अचानक चिलचिलाती गर्मी और धूप के संपर्क में आना,  तापमान में भारी उतार-चढ़ाव जैसे ठंडे एसी कमरे से सीधे धूप के संपर्क में आना है. इसके अलावा जब आप ज्यादा गर्मी में खड़े है और  बहुत ठंडे चीजों का सेवन करने से भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

हीटवेव में ब्रेन स्ट्रोक के लक्षण

अगर आपको हीटवेव के दौरान शरीर का एक हिस्सा दूसरे हिस्से से बहुत अजीब और अलग लगे, हाथ, चेहरे और पैरों में सुन्नपन महसूस हो तो आपको ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. वहीं, अगर आप ठीक से बोल नहीं पा रहे हैं और बातों को समझ नहीं आ रही है तो भी ब्रेन स्ट्रोक का खतरा हो सकता है. इसके अलावा देखने में दिक्कत, उल्टी, मतली, शरीर में गंभीर अकड़न और भयंकर सिरदर्द जैसे लक्षण नजर आए तो ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

कैसे करें बचाव?

एक्सपर्ट के मुताबिक,दिल के दौरे के बाद ब्रेन स्ट्रोक मौत का दूसरा सबसे बड़ा कारण हो सकता है. ऐसे में आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर हीटवेव में ब्रेन स्ट्रोक के खतरे से बच सकते हैं. कोशिश करें कि आप ठंडे एसी वाले कमरे में या फैन का इस्तेमाल करें, भारी मात्रा में पानी पिएं, दोपहर के समय बाहर न निकलें. इसके साथ एनर्जी ड्रिंक, फल और सब्जी का सेवन करें. इसके अलावा बाहर जाते समय सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

Related posts

वरुण गांधी इंडिया गठबंधन से चुनाव लड़ने को तैयार, PM मोदी से भी मिले

bbc_live

IND Vs ENG: दूसरे दिन का खेल खत्म, बशीर की फिरकी में फंसे भारतीय बल्लेबाज… भारत के गिरे 7 विकेट

bbc_live

CM केजरीवाल को ईडी ने छठी बार पूछताछ के लिए बुलाया

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!