8 C
New York
October 15, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsराष्ट्रीय

Gold And Silver Price Today : त्योहार में मंहगा हुआ सोना, चांदी के भी गिरे भाव, जानें आज का भाव

Gold And Silver Price Today: आज 13 अक्टूबर को देश भर में सोने चांदी की कीमत जारी कर दी गई है. भारत में आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,135 प्रति ग्राम और 24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 7,782 प्रति ग्राम है. वहीं चांदी की कीमत में आज बड़ी गिरावट है. ये 308 रुपए गिरकर 88,353 रुपए प्रति किलो हो गई. इससे पहले चांदी 88,661 रुपए पर थी. इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच चुकी है.

दरअसल भारत में चांदी और उसके बने आभूषण वैसे ही लोकप्रिय हैं जैसे सोना और उससे बने गहने. सोने और चांदी का प्रयोग भारत में बहुतायत में होता है. चांदी एक चमकीली धातु है, सोने के मुकाबले ये बेहद सस्ती होती है. इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति किलो पर पहुंच चुकी थी.

सोना-चांदी की कीमत जारी

बता दें कि IBJA ने कहा है कि इस साल अब तक सोने के दाम 12,612 रुपए बढ़ चुका है. 1 जनवरी को सोना 63,352 रुपए पर था, जो अब 75,964 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है. वहीं, एक किलो चांदी के दाम 73,395 रुपए से बढ़कर 92,200 रुपए पर पहुंच गया है. एक्सपर्ट की माने तो आने वाले दिनों में सोना-चांदी में बढ़त देखने को मिल सकती है.

सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें

ऐसे में अगर इस दिवाली घर लाना चाहते हैं ढेर सारा सोना तो ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (BIS) का हॉलमार्क लगा हुआ सर्टिफाइड गोल्ड ही खरीदें. सोने पर 6 अंकों का हॉलमार्क कोड रहता है. इसे हॉलमार्क यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी HUID कहा जाता है. यह नंबर अल्फान्यूमेरिक यानी कुछ इस तरह होता है- AZ4524. साथ ही हॉलमार्किंग के जरिए ये पता करना संभव है कि कोई सोना कितने कैरेट का है.

UPI डिजिटल बैंकिंग के जरिए करें पेमेंट

एक और जरूरी बात यदि आप सोना-चांदी खरीदने जाते हैं तो कैश से पेमेंट करने से परहेज करें और UPI डिजिटल बैंकिंग के जरिए पेमेंट करें. क्योंकि ऐसा करना अच्छा रहता है और अगर आप चाहें तो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भी पेमेंट कर सकते हैं. इसके बाद बिल लेना न भूलें. यदि ऑनलाइन ऑर्डर किया है तो पैकेजिंग जरूर चेक करें.

Related posts

CG IAS transfer: 4 आईएएस अफसरों का राज्य सरकार ने किया तबादला, देखिए पूरी लिस्ट

bbc_live

Supreme Court: केजरीवाल को सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत देने से किया इनकार, सीबीआई की गिरफ्तारी को दी थी चुनौती; अगली सुनवाई 23 को

bbc_live

CG NEWS : सीएम साय का नया घर, नवा रायपुर में रहने वाले पहले सीएम, आइए करते है होम टूर ..

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!