BBC LIVE
राष्ट्रीय

जानें कितने चरणों में हो सकते है मतदान…निर्वाचन आयोग जल्द कर सकता है लोकसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव को कुछ ही महीने रह गए हैं। ऐसे में सभी राजनीतिक पार्टियों के साथ निर्वाचन आयोग भी अपनी तैयारी में जुट गए है। निर्वाचन आयोग आम चुनाव की तारीखों का ऐलान जल्द कर सकता है। बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग (ECI) 13-14 मार्च को लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर सकता है।

चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के संवेदनशील बूथों की लिस्ट मांगी है। इस बार देश में लोकसभा चुनाव 7 से 8 चरण में हो सकते हैं। चुनाव की तारीख सामने आने के बाद आदर्श आचार संहिता (MCC) लागू हो जाएगी, जो चुनाव समाप्त होने तक राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों पर लागू रहती है। यह खबर देश भर में राजनीतिक सरगर्मी बढ़ा रही है। सभी राजनीतिक दल चुनावों की तैयारी में जुट गए हैं। वहीं, निर्वाचन आयोग भी चुनावों को सुचारू रूप से संपन्न कराने की तैयारियों में लगा हुआ है।

वहीं बताया जा रहा है कि 7-8 चरणों में मतदान होने की संभावना जताई जा रही है। बता दें कि लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों में जबरदस्त मुकाबला होने वाला है। पीएम मोदी ने बीजेपी के लिए अकेले 370 का टार्गेट रखा है। वहीं दूसरी तरफ उनका दावा है कि एनडीए इस बार 400 का आंकड़ा पार कर लेगी। विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A. भी मोदी सरकार को टक्कर देने की तैयारी में है।

लोकसभा चुनाव में AI का इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनावों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी (AI) की मदद लेने का फैसला किया है। सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर गलत सूचनाओं को चिह्नित करने और हटाने के लिए ECI के भीतर AI के लिए एक विभाग बनाया गया है।

Related posts

‘Shaitaan’ से सामने आया R माधवन का लुक, खूंखार विलेन के रूप में दिखे एक्टर, इस दिन रिलीज होगी फिल्म

bbc_live

आज का इतिहास 25 मई : मशहूर अभिनेता सुनील दत्त ने दुनिया को कहा था अलविदा, जानें आज रोचक इतिहास

bbc_live

बड़ा हादसा : यमुना एक्सप्रेसवे पर ट्रैक्टर और बस की भिड़ंत, 14 लोग घायल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!