16 C
New York
October 24, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsमहाराष्ट्र

सरकार ने लिया बड़ा फैसला : 10वीं में फेल होने पर भी अगली क्लास में प्रमोट होंगे छात्र!

Maharashtra News: अब 10वीं बोर्ड में फेल होने का कोई खतरा नहीं. 10वीं में फेल होने पर भी छात्रों को अगली क्लास में प्रमोट कर दिया जाएगा. महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने यह फैसला किया है.

सरकार ने 10वीं के बच्चों को एक नई नीति के तहत 11वीं क्लास में प्रमोट करने का फैसला किया है. नई नीति के तहत अगर बच्चा 10वीं क्लास में गणित और विज्ञान में पासिंग मार्क्स  (33%) अंक नहीं ला पाता है तो भी उसे 11वीं में प्रमोट कर दिया जाएगा. राज्य के स्कूल शिक्षा करिकुलम फ्रेमवर्क (SCF-SE) में यह जानकारी दी गई है.

20 नंबर लाने जारूरी
हालांकि 11वीं में प्रमोट होने की कुछ शर्तें भी हैं. शर्त ये है कि छात्र को विज्ञान और गणित में कम से कम 20 नंबर लाने होंगे.

ड्रॉप आउट रेट कम करना है उद्देश्य
नई पॉलिसी का उद्देश्य स्कूल ड्रॉप आउट रेट को कम करना और छात्रों के लिए शिक्षा प्रणाली को अधिक फ्लैक्सिबल बनाना है.

केवल दो विषयों में मिलेगी छूट
नई नीति केवल दो विषयों विज्ञान और गणित पर ही लागू होगी. अन्य विषयों पर इसका कोई प्रभाव नहीं होगा. इसके अलावा छात्र को अपने अंक सुधारने के लिए दोबारा परीक्षा का मौका दिया जाएगा.

एक्सपर्ट्स ने उठाए सवाल
हालांकि एक्सपर्ट्स ने सरकार की इस नीति पर सवाल उठाए है. विशेषज्ञों का कहना है कि इस प्रकार की नीति से शिक्षा का स्तर गिर सकता है क्योंकि इससे छात्रों में प्रतिस्पर्धा की भावना कम होगी और वे मेहनत करने से बचेंगे.

एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि इस नीति से छात्रों के भविष्य पर भी असर पड़ सकता है क्योंकि वे गणित और विज्ञान को गंभीरता से नहीं लेंगे और ऐसे विषयों को लेकर छात्रों में गलत मैसेज जाएगा.

Related posts

वन नेशन-वन इलेक्शन : अब मोदी सरकार को किन नई चुनौतियों का करना पड़ेगा सामना?

bbc_live

बहराइच में एक और हमला: भेड़िये ने पांच साल की बच्ची को किया जख्मी, 25 वन और स्पेशल टीम भी नाकाम

bbc_live

इजरायल-ईरान तनाव : 43 हजार US सैनिक तैनात, उधर UK ने दौड़ाई सेना, खाड़ी में जहाज लेकर भारत भी खड़ा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!