28.7 C
New York
July 2, 2024
BBC LIVE
राज्यराष्ट्रीय

देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे पर लग सकती है मुहर, केंद्रीय नेतृत्व से मिलने आज जाएंगे दिल्ली

देश में लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद महाराष्ट्र में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जबकि बीजेपी पहले से तीसरे पायदान पर आ गई है।  राज्य में विपक्षी गठबंधन महा विकास अघाड़ी ने 48 लोकसभा सीटों में से 30 पर जीत हासिल की है, जबकि सत्तारूढ़ महायुति को केवल 17 सीटों से संतोष करना पड़ा। भाजपा पूरे राज्य में सिर्फ 9 सीटें ही जीत पाई है, जबकि 2019 में भाजपा ने 23 सीटें जीती थीं। बता दें कि अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले ने बारामती में हराया है। कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 13 सीटें जीती हैं, जो 2019 में राज्य में पार्टी द्वारा जीती गई एकमात्र सीट से कहीं ज्यादा है।

आपको बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी के खराब प्रदर्शन से केंद्रीय नेतृत्व को बड़ा झटका लगा है। इस पृष्ठभूमि में महाराष्ट्र बीजेपी में कुछ बड़े संगठनात्मक बदलाव की संभावना है। पार्टी के खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश की है. इस बीच, उपमुख्यमंत्री फडणवीस आज दिल्ली जाएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करेंगे. सूत्रों की मानें तो इस मुलाकात के बाद फडणवीस कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं।

वहीं खबर है कि फडणवीस महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के अपने फैसले पर भाजपा आलाकमान से चर्चा करेंगे। कहा जा रहा है कि फडणवीस इस्तीफा देने के अपने फैसले पर अड़े हुए हैं, लेकिन राज्य भाजपा के नेता उन्हें मनाने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके चलते फडणवीस ने आश्वासन दिया है कि वह अगला फैसला पूरी तरह विचार करने के बाद लेंगे।
इसके अलावा लोकसभा परिणाम घोषित होने के बाद बुधवार को मुंबई में महाराष्ट्र भाजपा की अहम बैठक हुई जिसमें राज्य में हार के कारणों पर चर्चा की गई। इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र में बीजेपी की हार की जिम्मेदारी ली।
वहीं पत्रकारों से बात करते हुए उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा, मैं महाराष्ट्र में ऐसे नतीजों की जिम्मेदारी लेता हूं। क्योंकि मैं पार्टी का नेतृत्व कर रहा था। मैं बीजेपी आलाकमान से अनुरोध करता हूं कि मुझे सरकार की जिम्मेदारी से मुक्त किया जाए ताकि मैं आगामी चुनावों में पार्टी के लिए कड़ी मेहनत कर सकूं।

Related posts

Aaj Ka Panchang : आज के पंचांग से जानें 2 मार्च 2024 के दिन के शुभ और अशुभ काल का क्या रहेगा समय?

bbc_live

कोरबा में कांग्रेस पर जमकर बरसे गृह मंत्री अमित शाह, कहा- बघेल सरकार ने नक्सलवाद को बढ़ावा दिया

bbc_live

अवैध रेत उत्खनन पर खनिज विभाग द्वारा की गई कार्रवाई…कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार चैन माउंटेन किया गया सीज

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!