24.6 C
New York
July 7, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

PM Modi Oath Ceremony : जाने कल कब और कहां होगा पीएम नरेंद्र मोदी का शपथग्रहण, जानें कौन-कौन होंगे शामिल…

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों को मिले बहुमत हासिल करने और एनडीए का नेता चुने जाने के बाद देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नरेंद्र मोदी को पीएम पद की शपथ के लिए आमंत्रित कर दिया है। इस बार पीएम मोदी की कैबिनेट में एनडीए गठबंधन दलों के नेताओं को भी वरीयता दी जाएगी। इस गठबंधन में बीजेपी के अलावा टीडीपी, जेडीयू, एनसीपी, शिवसेना एलजेपी रामविलास, जनसेना पार्टी समेत अन्य दल और निर्दलीय सांसद भी शामिल हैं।

बता दें कि लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र में तीसरी बार नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनने जा रही है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 9 जून को शाम 07.15 बजे राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्रिपरिषद के सदस्यों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगी। पीएम मोदी लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए ऐतिहासिक शपथ लेने वाले हैं।

क्या है शपथ ग्रहण का पूरा कार्यक्रम
शपथ समारोह की तारीख और समय : शपथ ग्रहण समारोह रविवार, 9 जून को शाम 6 बजे

गेस्ट लिस्ट : इस कार्यक्रम में विदेशी गणमान्य व्यक्तियों सहित हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

विदेशी मेहमान: 
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जु, बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल, भूटान के राजा जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।

भारतीय मेहमान: विभिन्न क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियां जैसे वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार और प्रभावशाली व्यक्ति। इसमें विकसित भारत के राजदूत, केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थी, आदिवासी महिलाएँ और सफाई कर्मचारी शामिल हैं।

धार्मिक नेता: विभिन्न धर्मों के लगभग 50 प्रतिष्ठित धार्मिक नेताओं को भी आमंत्रित किया गया है।

मन की बात के प्रतिभागी: जिन प्रतिभागियों को मोदी ने उनके योगदान के लिए सम्मानित किया था, उनके भी समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।

पद्म पुरस्कार विजेता: पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री पुरस्कार विजेता भी उपस्थित रहेंगे।

कहां रहेंगे विदेशी मेहमान: विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के ताज पैलेस, द ओबेरॉय, द लीला पैलेस और आईटीसी मौर्य जैसे होटलों में ठहरने की उम्मीद है।

Related posts

ट्रैक पर खड़ी थी कंचनजंगा एक्सप्रेस, पीछे से मालगाड़ी ने मारी टक्कर; इंजन पर चढ़े डिब्बे, 5 की मौत,30 घायल

bbc_live

प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की पहली अंडर वॉटर मेट्रो टनल का किया उद्घाटन, स्कूली बच्चों के साथ की पहली सवारी

bbc_live

होली के रंग में रंगी रामजन्म भूमि, 495 साल बाद अपने महल में रामलला को लगाया गया रंग, झूम उठे सभी भक्त

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!