16.3 C
New York
September 8, 2024
BBC LIVE
दिल्ली एनसीआरराज्यराष्ट्रीय

बड़ी खबर : कांवड़ यात्रा नेमप्लेट विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला- ‘दुकानदारों को अपनी पहचान बताने की जरूरत नहीं’

दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों के मालिकों के नाम प्रदर्शित करने संबंधी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकार के निर्देश पर सोमवार को अंतरिम रोक लगा दी। इसके साथ ही न्यायालय ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के इन निर्देशों के खिलाफ दायर याचिकाओं पर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड एवं मध्य प्रदेश सरकारों को नोटिस जारी किया।

मिली जानकारी के मुताबिक, तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सरकारों के उस आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय का रुख किया है जिसमें कहा गया है कि कांवड़ यात्रा मार्ग पर स्थित भोजनालयों को अपने मालिकों के नाम प्रदर्शित करने होंगे। मोइत्रा की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने न्यायमूर्ति ऋषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति एस वी एन भट्टी की पीठ से कहा कि भोजनालयों के मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के लिए ‘‘परोक्ष” आदेश पारित किए गए हैं।

बताया जा रहा है कि इसके बाद पीठ ने सिंघवी से पूछा कि क्या उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड ने भोजनालय मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के संबंध में कोई औपचारिक आदेश दिया है। पीठ ने कहा कि क्या राज्य सरकारों ने कोई औपचारिक आदेश पारित किया है?” सिंघवी ने कहा कि भोजनालयों के मालिकों के नाम प्रदर्शित करने संबंधी उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड का आदेश ‘‘पहचान के आधार पर बहिष्कार” है और यह संविधान के खिलाफ है। इस मामले की सुनवाई जारी है।

मोइत्रा ने अपनी याचिका में दोनों राज्य सरकारों द्वारा जारी आदेश पर रोक लगाए जाने का आग्रह करते हुए कहा कि ऐसे निर्देश समुदायों के बीच विवाद को बढ़ावा देते हैं। इसमें आरोप लगाया गया है कि संबंधित आदेश मुस्लिम दुकान मालिकों और कारीगरों के आर्थिक बहिष्कार तथा उनकी आजीविका को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से जारी किया गया है।

Related posts

तैलिक कुलभुषण भक्त माता कर्मा की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में विशेष सहभागिता का आह्वान..

bbc_live

इटावा में बड़ा सड़क हादसा; डबल डेकर बस कार से टकराकर खाई में गिरी, 6 की मौत 25 घायल

bbc_live

Aaj ka Panchang : क्या है 16 अगस्त का पंचांग, जानें एकादशी का शुभ-अशुभ मुहूर्त और राहु काल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!