23.7 C
New York
September 16, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsधर्मराष्ट्रीय

तुरंत दिखेगा परिणाम…सावन शिवरात्रि पर जरूर करें इस विधि से पूजा

श्रावण महीने यानी सावन का महीना भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है. इस महीने भक्त पूरे मनोभाव से भगवान शिव की पूजा-आराधना करते हैं. हर महीने पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहते हैं और सावन के महीने में आने वाली शिवरात्रि को सावन शिवरात्रि कहलाती है. मान्यता अनुसार सावन शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा-आराधना करना अत्यधिक फलदायी होता है. सावन शिवरात्रि पर महादेव अपनी भक्तों पर विशेष कृपा बनाए रखते हैं लेकिन इस साल सावन शिवरात्रि को लेकर लोगों के मन में बहुत उलझन है कि आखिर सावन शिवरात्रि है कब.

पंचांग के मुताबिक सावन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन सावन शिवरात्रि पड़ने वाली है. इस साल सावन महीने में यह तिथि 2 अगस्त की दोपहर 3 बजकर 26 मिनट पर शुरू होगी और इस तिथि का समापन 3 बजकर 50 मिनट पर हो जाएगा. इस वजह से इस साल सावन शिवरात्रि 2 अगस्त के दिन रखा जाएगा.

कब है सावन शिवरात्रि?

सावन शिवरात्रि की पूजा का रात्रि प्रथम प्रहर का मुहूर्त शाम 7:11 से 9:49 बजे तक रहेगा. रात्रि का द्वितीय प्रहर का शुभ मुहूर्त 09:49 रात से 12:27 ( 3 अगस्त) को है. इसके बाद रात्रि का तीसरे प्रहर की पूजा का शुभ मुहूर्त 12:27 से 03:06 एएम, (3 अगस्त) और चतुर्थ प्रहर का शुभ मुहूर्त 03:06 से 05:44 3 अगस्त को है. इसके बाद पूजा का चतुर्दशी मुहूर्त 2 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 26 मिनट से शुरू हो रहा है और इसका समापन 3 अगस्त दोपहर 3 बजकर 50 मिनट पर हो जाएगा.

ऐसे करें सावन शिवरात्रि की पूजा

यह पूजा में फूल, शहद, दही, धतूरा, बेलपत्र, रोली, दीपक, पूजा के बर्तन और साफ जल समेत गंगाजल से की जाती है. इस दिन प्रात: काल उठकर अपने नजदीकी शिव मंदिर में जाकर भगवान शिव को कच्चे दूध और गंगाजल से जलाभिषेक करें. इसके बाद एक-एक करके पूजा की सभी सामग्री भगवान पर अर्पित कर दीजिए. उसके बाद देसी घी का दीपक भगवान के सामने जला कर प्रार्थना कर लें. शिव पूजा का समापन करने के लिए भगवान भोलेनाथ को भोग लगाने के बाद शिव आरती और शिव मंत्रों का जाप कर लीजिए.

Related posts

Aaj Ka Panchang : 28 अप्रैल 2024 का पंचांग, आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल, योग, जानें

bbc_live

सीपत नवाडीह दामोदर ज्वेलर्स चोरी की गुत्थी सुलझी, अंतरराज्यीय बंसोड़ गिरोह के लुटेरों के साथ चोरी की सामग्री खरीदने वाले सर्राफा व्यापारी भी गिरफ्तार

bbc_live

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा…मोदी सरकार ने 4%महंगाई भत्ता बढ़ाने का किया ऐलान

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!