23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
top newsराष्ट्रीय

केरल में ऐतिहासिक पल : पति के बाद पत्नी बनी पहली महिला मुख्य सचिव, जानें पूरा मामला

तिरुवनंतपुरम। भारत में पति-पत्नी दोनों के उच्च प्रशासनिक पदों पर आसीन होने की बात आम है; लेकिन केरल राज्य में एक असामान्य घटना घटी है। निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ. वी. वेणु ने 31 अगस्त को अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को अपना पद सौंप दिया, जो एक अनूठी पहल है। उल्लेखनीय है कि शारदा मुरलीधरन की नियुक्ति को मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दी गई थी, जिसके बाद यह महत्वपूर्ण घटनाक्रम सामने आया।

केरल में पहली बार ऐसा

केरल में पहली बार पति-पत्नी एक ही पद पर एक-दूसरे के उत्तराधिकारी बने हैं। 31 अगस्त को निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ. वी. वेणु ने पद छोड़ दिया और अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को पद सौंप दिया। शारदा मुरलीधरन 1990 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जिन्होंने पहले योजना और आर्थिक मामलों के लिए अतिरिक्त मुख्य सचिव के रूप में कार्य किया था।

एक ही बैच के है दोनों IAS अधिकारी

केरल सरकार ने 21 अगस्त को शारदा मुरलीधरन की मुख्य सचिव के रूप में नियुक्ति की पुष्टि की। उल्लेखनीय है कि वे और उनके पति वी. वेणु दोनों ही 1990 बैच के आईएएस अधिकारी हैं। हालांकि, वी. वेणु अपनी पत्नी से कुछ महीने बड़े हैं।

इस महत्वपूर्ण बदलाव पर प्रकाश डालते हुए, कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम के सांसद शशि थरूर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर औपचारिक समारोह का एक वीडियो साझा किया। थरूर ने टिप्पणी की, “यह भारत में पहली बार हो सकता है कि केरल के निवर्तमान मुख्य सचिव डॉ. वी. वेणु ने अपनी पत्नी शारदा मुरलीधरन को मुख्य सचिव का पद सौंप दिया है।”

शुक्रवार को वी. वेणु के विदाई समारोह के दौरान, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि केरल में ऐसे उदाहरण हैं जहां पति और पत्नी ने महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर कार्य किया है, यह पहला अवसर है जब पत्नी ने अपने पति के मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभालने के बाद पदभार संभाला है।

Related posts

Aaj Ka Rashifal 7 June 2024: कैसा रहेगा आपका आज का दिन? जानें राशिफल और उपाय

bbc_live

प्रदेश का राजस्व विभाग ठप्प पड़ा है – कांग्रेस

bbc_live

Aaj Ka Rashifal : आज इन राशियों की जिंदगी से मां कालरात्रि दूर करेंगी सारे भय और बाधाएं, नवरात्रि का सातवां दिन रहेगा बेहद खुशहाल

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!