16.1 C
New York
September 29, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन का कहर : 112 की मौत, 68 लापता, 56 जिलों में हाई अलर्ट

काठमांडू। पिछले 24 घंटों में नेपाल में बाढ़ और भूस्खलन के कारण 112 लोगों की जान चली गई है। 68 लोग लापता बताए जा रहे हैं और 100 से ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। नेपाल सशस्त्र पुलिस बल और स्थानीय पुलिस के अनुसार, रविवार सुबह तक कावरेपालनचोक में कुल 34 शव बरामद किए जा चुके थे।

बता दें कि, ललितपुर में 20 शव बरामद हुए हैं, जबकि धाडिंग में 15, काठमांडू में 12, मकवानपुर में 7, सिंधुपालचौक में 4 और दोलखा में 3 शव मिले हैं। इसके अलावा, पंचथर और भक्तपुर दोनों जिलों में 5 शव मिले हैं। धनकुटा और सोलुखुंबू में दो-दो शव बरामद हुए हैं, जबकि रामछाप, महोत्तरी और सुनसरी जिलों में एक-एक शव मिला है।

भारी बारिश के कारण काठमांडू घाटी में हुआ काफी नुकसान 

नेपाल के गृह मंत्री रमेश लेखक ने बताया है कि, भारी बारिश के कारण काठमांडू घाटी में काफी नुकसान हुआ है। राहत और बचाव कार्यों के लिए नेपाल सेना, सशस्त्र पुलिस बल और नेपाल पुलिस को तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि नुकसान की सीमा के बारे में जानकारी जुटाने के प्रयास जारी हैं।

56 जिलों में अलर्ट जारी

बीते शनिवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू में 24 घंटे के भीतर 323 मिमी बारिश दर्ज की गई। यह पिछले 54 सालों में सबसे ज़्यादा बारिश है। राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन प्राधिकरण ने 77 में से 56 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। प्राधिकरण ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Related posts

Phone Privacy Tricks: WhatsApp पर दूसरों के स्टेटस देखना बेहद आसान, नहीं चलेगा किसी को पता

bbc_live

USA से PM मोदी ने दुनिया को बता दी भारत की ताकत, जानें भाषण की 10 बड़ी बातें

bbc_live

पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को कोर्ट से झटका, न्यायिक हिरासत 31 मई तक बढ़ी

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!