9.7 C
New York
May 12, 2024
BBC LIVE
राष्ट्रीय

मार्च के महीने में इतने दिन बंद रहेंगे शेयर बाजार ,देखें लिस्ट

नई दिल्ली: शेयर बाजार में इस महीने काफी तेजी देखने को मिली है। अब फरवरी का महीना खत्म होने वाला है। कुछ दिन बाद मार्च महीने की शुरुआत हो जाएगी। मार्च महीने में शेयर बाजार में कई छुट्टियां पड़ रही हैं। इन तारीखों पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इस दौरान बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी। इस साल जनवरी महीने में शेयर बाजार एक दिन बंद रहा था। वहीं फरवरी के महीने में शेयर बाजार में कोई छुट्टी नहीं है। मार्च के महीने में होली का त्योहार भी है।

ऐसे में शेयर बाजार बंद रहने वाला है। देश में नेशनल स्टॉक एक्सचेंज यानी एनएसई और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) सरकारी छुट्टियों वाले दिन कारोबार बंद रखते हैं। बीते साल दिसंबर में जारी हुए एनएसई के सर्कुलर के मुताबिक 2024 में कुल 14 ट्रेडिंग छुट्टियां हैं। इनमें पांच छुट्टियां शनिवार और रविवार को होंगी। आईए आपको बताते हैं कि मार्च के महीने में किन तारीखों पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है।

मार्च में इन तारीखों पर बंद रहेगा शेयर बाजारशेयर बाजार मार्च के महीने में 3 दिन बंद रहने वाला है। मार्च में तीन छुट्टियां पड़ रही हैं। इसमें 8 मार्च को महाशिवरात्रि पर शेयर बाजार बंद रहेगा। इसके अलावा 25 मार्च को सोमवार के दिन होली के चलते और 29 मार्च को शुक्रवार के दिन गुड फ्राइडे पर शेयर बाजार बंद रहने वाला है। इस दौरान एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) इंडेक्स पर इक्विटी, डेरिवेटिव और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। पिछले साल यानी 2023 में शेयर बाजार में 16 छुट्टियां रही थीं।

इस साल इतने दिन बाजार बंद रहेगाबॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानी BSE की ओर से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इसमें नए साल की छुट्टियों के बारे में बताया गया है। इसके तहत किस दिन छुट्टी है और वीकेंड में पड़ने वाले हॉलिडे का भी डीटेल्स दिया है। इसमें लॉन्ग वीकेंड की भी जानकारी दी गई है। सर्कुलर के मुताबिक नए साल यानी 2024 में कुल 19 छुट्टियां हैं। इसमें से 14 छुट्टियां वर्किंग डे पर हैं।

बाकी 5 शनिवार या रविवार को कुल 7 लॉन्ग वीकेंड है। शेयर बाजार 11 अप्रैल ईद, 17 अप्रैल रामनवमी, 1 मई महाराष्ट्र दिवस, 17 जून बकरीद, 17 जुलाई मुहर्रम, 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस, 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती, 1 नवंबर पर दिवाली, 15 नवंबर गुरुनानक जयंती और 25 दिसंबर को क्रिसमस पर बंद रहेगा

Related posts

रामलला के भक्तों के लिए अच्छी खबर,दूरदर्शन नेशनल में हर दिन सुबह 6:30 बजे राम मंदिर से दैनिक आरती का होगा प्रसारण

bbc_live

भारतीय संविधान के रचयिता बाबा साहेब अंबेडकर की 134वीं जयंती आज

bbc_live

कांग्रेस को फिर लगा बड़ा झटका, 400 से ज्यादा नेताओं ने दिया सामूहिक इस्तीफा

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!