23.3 C
New York
September 19, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEraipurtop newsछत्तीसगढ़

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संबलपुर में संकुल स्तरीय मेघा पेटीएम बैठक आयोजित

रिपोर्टर पवन साहू धमतरी

शासन के निर्देशानुसार शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय संबलपुर में संकुल स्तरीय मेगा पीटीएम अर्थात पालक शिक्षक मीटिंग का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में जिला पंचायत उपाध्यक्ष नीशु चन्द्राकर, अध्यक्षता प्राचार्य शैलेन्द्र तरार ,विशिष्ट अतिथि के रूप में सरपंच राजेश चंद्राकर , शाला विकास समिति संबलपुर अध्यक्ष बालकुमार क्षत्रिय, तथा जिला प्रशासन से नियुक्त नोडल ऑफिसर डीएसपी धमतरी सुश्री नेहा पवार, डॉ.पंकज यादव।शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन से लोक शिक्षण संचनालय के सहायक संचालक श्री मुकेश कुमार नायक के साथ पालक एवम् संकूल के शिक्षक एव शिछका उपस्थित थे।
उक्त बैठक में शिक्षक एवं पालकों के मध्य समन्वय स्थापित कर उनके बच्चों के लिए संचालित हितग्राही योजनाओं को एवं शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन हेतु राज्य में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों से बच्चों को अवगत कराया गया तथा मेधावी छात्रों द्वारा विद्यालय के उत्कृष्ट परिणाम हेतु सुझाव दिया गया एवं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों के पालकों द्वारा अपने गए तरीकों को साझा किया गया ताकि अन्य पालक अपने बच्चों हेतु योजना बनाकर लाभ उठा सके। सहायक संचालक द्वारा बताया गया कि शिक्षक पालक दोनों के सहयोग से ही बच्चों का सर्वांगीण विकास किया जा सकता है।
मुख्य अतिथि नीशु चन्द्राकर द्वारा बताया गया कि जो पालक अपने बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान देते हैं उसके बच्चे आगे बढ़ते हैं वह देश व समाज के लिए रचनात्मक कार्य करते हैं इसलिए जरूरी है कि शिक्षक के साथ-साथ बच्चों के पालक भी ध्यान देवें। नोडल ऑफिसर डीएसपी धमतरी नेहा पवार एवम् शाला प्रबंधन विकास समिति के अध्यक्ष द्वारा बच्चों में हो रही नशापान की वृद्धि पर चिंता व्यक्त किया गया जिससे कि नशा के कारण आज समाज में अपराधी प्रवृत्ति बढ़ रही है तथा बालकों को संदेश दिया गया कि सभी अपने बच्चों पर मोबाइल,नशा आदि के दुष्परिणामों को निगरानी में रखें तथा समाज में व्यवस्था लाया जा सके।
सरपंच राजेश चंद्राकार द्वारा बताया गया कि अब तक जनप्रतिनिधि व शिक्षक तथा पालक के सहयोग से कोरोना काल में भी हमारे संबलपुर में एक बेहतर परिणाम लाया गया।तथा पढ़ाई के साथ यहां खेल में भी बेहतर परिणाम लाया गया है जो बच्चे पढ़ाई में नहीं रहते या कमजोर रहते हैं वह दूसरी क्षेत्र में भी अपना बेहतर कैरियर बना सकते हैं। संस्था के प्राचार्य द्वारा मेगा पेटीएम मीटिंग के हर माह के अंत में शिक्षक पालक मीटिंग की घोषणा किया गया जिससे हमारे जिले में संकुल का नाम मेरिट सूची वह मिसल अव्वल में अधिक से अधिक बच्चे आए तथा संबलपुर के प्राथमिक शाला, माध्य शाला,और हायर सेकेंडरी स्कूल तक के शिक्षकों के बीच मीटिंग लेकर बेहतर समन्वय के साथ शिक्षा में सुधार करने के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही प्राचार्य शैलेन्द्र तरार ने कहा कि शाला प्रवेश उत्सव के समय हमारी मांग पर मुख्य अतिथि नीशू चन्द्राकार के द्वारा प्रार्थना शेड निर्माण व आरो वाटर कूलर की घोषणा की गयी थी जिसे आज पीटीएम के समय स्वीकृति मिल गयी है इसके लिए शाला विकास समीति व शिछक एवम् उपस्थित पालक गणों ने मा.नीशू चन्द्राकार को धन्यवाद ज्ञापित किया।
साथ ही मुख्य अतिथि नीशू चन्द्राकर,सहायक संचालक एवम् सभी अतिथियों द्वारा राज्य शासन के महत्त्व पूर्ण योजना निःशुल्क सरस्वती सायकल योजना का वितरण किया गया। आज मेघा पेटीएम बैठक में 102 पालक और पूरे संकुल के 33 शिक्षक/शिक्षिकाएं सम्मिलित हुए।

Related posts

CG BIG BREAKING : आधी रात को हटाए गए बलौदा बाजार के कलेक्टर और एसपी…अब इन्हे मिली बड़ी जिम्मेदारी…देखें आदेश

bbc_live

अबूझमाड़ के जंगल में पुलिस मुठभेड़ में मारे गए आठ नक्सली, एक जवान भी हुआ घायल

bbc_live

कर्नाटक कांड पर PM मोदी का कांग्रेस पर जोरदार हमला…पढ़े पूरी खबर

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!