18 C
New York
October 23, 2024
BBC LIVE
BBC LIVEtop newsदिल्ली एनसीआरराष्ट्रीय

CM शिंदे की शिवसेना ने जारी की पहली लिस्ट, जानें किसे मिला टिकट?

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए सीएम एकनाथ शिंदे की अगुवाई वाली शिवसेना ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस दौरान शिवसेना ने पहली लिस्ट में कुल 45 कैंडिडेट के नामों का ऐलान किया है. महायुति के खेमे से यह दूसरी सूची है. इससे पहले बीजेपी ने 99 कैंडिडेट के नामों का ऐलान किया था.  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे कोपरी-पचपखाड़ी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगे. जबकि, सदा सर्वणकर को राज ठाकरे के बेटे अमित ठाकरे के खिलाफ माहिम से मैदान में उतारा गया है.

छवि

छवि

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव 2024 के लिए शिवसेना ने 45 प्रत्याशियों की सूची जारी की है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट कर सूची में शामिल उम्मीदवारों की जानकारी दी. जिसमें खुद सीएम शिंदे कोपरी पाचपाखाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. इस लिस्ट में मालेगांव, चांदीवली, बुलढाणा जैसी चर्चित विधानसभा सीटों पर भी प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया गया है.

इस बार दिलचस्प होगा महाराष्ट्र का मुकाबला!

महाराष्ट्र में इस बार सियासी मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला हैं. क्योंकि, लगभग 25 महीने पहले जून, 2022 में महाविकास अघाड़ी (MVA) सरकार गिरी थी. इसके बाद भाजपा समर्थित सरकार बनी. जिसमें शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के दो-फाड़ होने के बाद राज्य में पहली बार विधानसभा चुनाव होंगे. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में फिलहाल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार के पास 202 विधायकों का समर्थन है. 102 विधायकों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी है.

अजीत पवार का महायुति सरकार को 40 MLA का है समर्थन

वहीं, एनसीपी अजीत पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 40 विधायक हैं. जबकि, एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना के 18 विधायक हैं. 14 निर्दलीय विधायकों ने भी एनडीए सरकार को समर्थन दिया है. सीएम एकनाथ शिंदे की सरकार को पांच अन्य छोटे दलों का समर्थन भी हासिल है.

 

Related posts

Wednesday Horoscope : आज बेहद संभलकर रहें मिथुन और सिंह समेत इन 6 राशियों के लोग, आर्थिक नुकसान के हैं योग

bbc_live

Exit Poll Result 2024: एग्जिट पोल के अनुसार एक बार फिर पहले से भी अधिक बीजेपी की मजबूत सरकार

bbc_live

जमीन विवादों का अब जल्दी निकलेगा समाधान : सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी, जिओ रिफ्रेंसिंग तकनीक का होगा इस्तेमाल, जारी किए जायेंगे भू आधार कार्ड

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!