23 C
New York
July 27, 2024
BBC LIVE
स्वास्थ्य

Sattu Drink Recipe: गर्मी से मिलेगी राहत, बस इन दो रेसिपी से बनाकर पिएं सत्तू का शरबत

Sattu Drink Recipe : आपको बता दें, की हीटवेव भी मई में दिखाई देने लगा है। मौसम विभाग ने लोगों को घर से बाहर निकलने से बचने की सलाह दी है। यह हीटवेव से बचना चाहते हैं तो अपने खाने-पीने की आदतों में भी बदलाव करें। सत्तू का शरबत इस मौसम में बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि भीषण गर्मी में इसे पीना एक वरदान है।

काले चने को भूनने के बाद ये सत्तू पीसकर तैयार किया जाता है। इसमें प्रोटीन के अलावा आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी होते हैं। (Sattu Drink Recipe) सत्तू का शरबत कई तरह से बनाकर पीया जा सकता है। बहुत से लोग मीठा शरबत बनाते हैं, लेकिन कुछ लोग चटाकेदार शरबत भी बनाते हैं। हम इस लेख में आपको सत्तू का शरबत बनाने के दो आसान तरीके बताएंगे अगर आप भी सत्तू पीना चाहते हैं।

सत्तू का मीठा शरबत बनाने के लिए आवश्यक सामग्री सत्तू पानी चीनी का पाउडर काजू बादाम

सत्तू का मीठा शरबत बनाना बहुत आसान है। यह करने के लिए सबसे पहले एक जग में सत्तू रखें। (Sattu Drink Recipe) अब पानी डालकर घोल को पतला कर लें। जब घोल पानी में सही तरह मिल जाए, चीनी का पाउडर इसमें डालें। चीनी के पाउडर को पानी में अच्छी तरह से मिलाकर स्वाद देना सुनिश्चित करें। जब यह सही से घुल जाए तो ऊपर से काजू और बादाम डालें, फिर बर्फ डालें। ठंडा होने पर इसे गिलास में डालकर परोसें।

सत्तू का नमकीन शरबत बनाने के लिए आवश्यक सामग्री: सत्तू, भुना जीरा पाउडर, हरी मिर्च, पुदीना के पत्ते, एक चुटकी, नींबू रस, काला नमक, बर्फ।

सत्तू के नमकीन शरबत बनाने की प्रक्रिया भी काफी आसान है। (Sattu Drink Recipe) इसके लिए पहले पुदीना और हरी मिर्च को बारीक काट लें। अब सत्तू को एक जग में घोलें। अब काला नमक, सादा नमक, हरी मिर्च, पुदीना की पत्तियां, नीबू का रस, भुना जीरा पाउडर और नीबू का रस को एक साथ मिलाकर घोल को अच्छी तरह से मिलाकर लें। आखिर में एक चुटकी भर हींग डालकर मिलाएं। आखिर में, बर्फ के टुकड़े इसमें डालें और इसे ठंडा करके परोसें।

Related posts

Mango Recipe: बस अपनाएं ये आसान रेसिपी…कच्चे आम से घर पर बनाएं ये लाजवाब डिश

bbc_live

क्लासिकल सिंगर प्रभा अत्रे का निधन: दिल का दौरा पड़ने से 92 साल की सिंगर की पुणे में मौत, मुंबई के कार्यक्रम में शामिल होने वाली थीं

bbcliveadmin

शौच करने से पहले पानी पीने के फायदे जानकर आप हो जाएंगे दंग

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!