BBC LIVE
स्वास्थ्य

Best Monsoon Hacks: गर्मी से बदबूदार हो गया घर? तो ऐसे महकाएं कोना-कोना

Best Monsoon Hacks: बारिश का मौसम आते ही मौसम ठंडा और सुहावना हो जाता है. लेकिन आपने कई बार नोटिस किया होगा कि हमारे घरों के कोने-कोने से बदबू आने लगती है. जिसकी वजह से बारिश से घर में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है. इसके साथ दीवारों के गीले होने पर सीलन होने लगती है और बदबू आने लगती है. वहीं, बारिश के मौसम में धूप कम आने की वजह से भी जिसकी वजह से घर में बदबू और बढ़ जाती है.

धूप न आने की वजह से बरसात के मौसम में कपड़ों को भी घर के अंदर सुखाना पड़ता है. जिसकी वजह से बदबू तेजी से फैलने लगती है. अगर बारिश के समय आने वाली बदबू से परेशान हैं तो नीचे दिए गए शानदार गजब के टिप्स यूज करके इससे राहत पा सकते हैं. आइए इन आसान टिप्स के बारे में जानकारी देते हैं.

खिड़की रखें खुली

मानसून के दौरान नमी की वजह से घर में बदबू आने लगती है. घर में ताजी हवा और नमी को दूर रखने जब भी हो सके खिड़कियां और दरवाजे खुले रखें. आप चाहें तो घर में ह्यूमिडिफायर में इन्वेस्ट कर सकते हैं.  ह्यूमिडिफायर उन जगहों के लिए बेस्ट हैं जहां वेंटिलेशन सही तरीके से नहीं हैं

साफ-सफाई का रखें ख्याल

अपने आसपास की नालियों को साफ को रखें. इससे आपके घर में कीटाणु नहीं आएंगे और बदबू भी फैलने से रोका जा सकता है. इसके अलावा दरवाजे के हैंडल, लाइट स्विच और काउंटर टॉप्स जैसी बार-बार छुई जाने वाली चीजों को रोजाना साफ रखें. समय-समय पर पर्दे और कपड़े धोएं जिनमें नमी फंस सकती है और फफूंदी की गंध आ सकती है.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा की मदद से आप घर की बदबू को दूर कर सकते हैं.  ऐसे में आप बेकिंग सोडा के खुले डिब्बों को रेफ्रिजरेटर, अलमारी या शू रैक के पास बदबूदार जगहों पर रखें. आप चाहें तो कालीन, फर्नीचर या गद्दे पर बेकिंग सोडा छिड़के और उसके बाद 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर अच्छी तरह से वैक्यूम करें. इससे घर की बदबू दूर हो सकती है.

नेचुरल खुशबू

बदबू को छिपाने का कोई हल नहीं है लेकिन कुछ खुशबूदार चीजों की मदद से बदबू को दूर कर सकते हैं. घर में फ्रेश और अट्रैक्टिव घर को बनाने के लिए लेमनग्रास, लैवेंडर, या चाय के पेड़ के तेल को घर में लगाएं. अपने घर में नेचुरली लंबे समय तक रहने वाली खुशबू के लिए सूखे फूलों, जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल करें.

Related posts

समर्थ जुरेल होंगे बिग बॉस 17 से बाहर!: नजदीकियों पर ईशा मालवीय को पड़ी पिता की डांट, फैमिली मेंबर्स की वोटिंग से हुआ एविक्शन

bbcliveadmin

क्लासिकल सिंगर प्रभा अत्रे का निधन: दिल का दौरा पड़ने से 92 साल की सिंगर की पुणे में मौत, मुंबई के कार्यक्रम में शामिल होने वाली थीं

bbcliveadmin

Weight Loss Recipe : वेट लॉस के लिए खाएं ये खास Pudding…चर्बी होगी गायब

bbc_live

Leave a Comment

error: Content is protected !!